पेट से गर्दन तक धंसी थी छड़, फ‍िर कुछ यूं हुआ...

पेट से गर्दन तक धंसी थी छड़, फ‍िर कुछ यूं हुआ...

सेहतराग टीम

कुछ साल पहले दिल्‍ली की एक घटना शायद पाठक भूल गए होंगे जब कार और सरिये से लदे ट्रक की टक्‍कर में एक व्‍यक्ति के शरीर में सरिया घुस गया था और तब दिल्‍ली के एम्‍स के ट्रॉमा सेंटर में डॉक्‍टरों ने चमत्‍कारिक रूप से ऑपरेशन के बाद उस व्‍यक्ति की जान बचा ली थी। तब मीडिया में ये मामला सुर्खियों में रहा था।

अब ऐसा ही मामला मुंबई में सामने आया है। यहां के सरकारी जे जे अस्पताल में डॉक्‍टरों ने ऑपरेशन के जरिये एक मजदूर के शरीर में पेट से गर्दन तक घंसे हुए सरिये को ऑपरेशन के जरिये निकाल कर उसकी जान बचा ली।

मिली जानकारी के अनुसार पांच घंटे तक चले जटिल ऑपरेशन के बाद शरीर में फंसी यह चार फुट लंबी छड़ निकालकर डॉक्‍टरों ने इस व्‍यक्ति को जीवनदान दिया। छड़ इस 33 वर्षीय पीड़ित के पेट से लेकर गर्दन तक फंसा हुई थी।

पीड़ित नसीम नासिक में श्रमिक के तौर पर काम करता था और एक निर्माण (कंस्ट्रक्शन) स्थल पर कार्य करने के दौरान उसके शरीर में यह छड़ घुस गई थी। घटना आठ मार्च को उस वक्त हुई जब शेख का पांव फिसल गया और वह उस छड़ के उपर गिर गया, जो कंक्रीट के पाए के लिए निकाली गई थी। नासिक में इलाज की बेहतर व्‍य‍वस्‍था नहीं होने के कारण शेख के परिजन उसे लेकर मुंबई आये थे। नौ मार्च को मुंबई में शेख को बचाने के लिए डाक्टरों को पांच घंटे तक जटिल सर्जरी करनी पड़ी। छड़ निकालने वाले चिकित्सकों के दल में शामिल डॉक्‍टर अजय ने बताया कि इस सर्जरी में लेप्रोस्कोपिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया था।

हालांकि 8 मार्च को इतने गंभीर हादसे के बावजूद नसीम शेख का अगले दिन तक जिंदा बचा रहना ही लोग चमत्‍कार मान रहे हैं।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।